Thursday, 11 July 2019

होठो को मुलायम रखने के घरेलू आयुर्वेदिक सुझाव -Domestic Nuxes to keep the lips soft -[Ayurvedicshujav]

Hello dosto Namskar
हमारे चेहरे पर आंखों के बाद सबसे कोमल होते हैं-होंठ। जो सर्दी के मौसम में रुखे या फट जाते हैं। सर्द मौसम में त्वचा के साथ होंठो की देखभाल भी आवश्यक है ताकि होंंठ नरम व मुलायम रहे। तो आइए आज हम आपको बताएंगे कैसे घरेलू नुक्से अपनाकर आप भी अपने होठों को मुलायम बना सकते हैं तथा फटने से भी बचा सकते हैं।




होठों को मुलायम रखने के घरेलू नुक्से (Domestic Nuxes to keep the lips soft) - --

1. शहद और चीनी लिप स्क्रब (Honey and sugar lip scrub)--

एक चम्मच चीनी में शहद के तीन चार बंदे मिलाएं। अब इसे होठों पर लगाकर हल्के हाथों से 2 मिनट के लिए अच्छी तरह से रगड़े। फिर हल्के गुनगुने पानी से होठों को धो ले। उसके बाद फोटो पर लिप बाम लगा ले इससे आपके होंठ मुलायम रहेंगे तथा फटने से बचेंगे।

2. ज्यादा पानी पीना चाहिए(Drink more water)--

आप तो जानते हैं कि हमारे शरीर के लिए पानी कितना आवश्यक है मौसम चाहे कौन सा भी हो सर्दी या गर्मी।
सेहतमंद रहने व होठों को मुलायम रखने के लिए हमारे शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी है क्योंकि पानी की कमी से होठो में नमी खत्म हो जाती है जिसके कारण होठ  लगते हैं इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए


3. जैतून का तेल और शुगर लिप स्क्रब(Olive oil and sugar lip scrub)--

एक चम्मच चीनी में जैतून के तेल की कुछ बूंदे मिलाया।फिर इस प्रकार बने स्क्रबर से होठों पर स्क्रब करें। फिर होठों को गुनगुने पानी से धो लें यह सब कुछ ही मिनटों में होठों को माश्चराइज करने का काम करेगा और होठ मुलायम रहेंगे। 

4.देसी घी के उपयोग से(Using ghee)--

देसी घी सबसे बढ़िया है आसान तरीका है क्योंकि यह लगभग हर घर में उपलब्ध होता है अतः देसी घी को अंगुली पर लेकर होठों पर मालिश करें जिससे रक्त संचार बढ़ेगा और होंठ फटने से रात में लेगी और और मुलायम रहेंगे।

5. कॉफी बींस स्क्रब(Coffee beans scrub)--

अगर आपके होंठ बहुत अधिक नाजुक है तो कॉपी स्क्रब का इस्तेमाल करें। सबसे पहले कॉफी बींस को बारीक पीस लें इसमें थोड़ा सा दूध मिलाए। अब कॉपी स्क्रब तैयार है इससे होठों को कुछ ही मिनटों के लिए मालिश करें फिर होठो को पानी से धो ले आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे।

6. गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग(Use of rose petals)--

फटे हुए होठों को मुलायम बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद होता है। एक कटोरी में साफ पानी लेकर उसमें 10 15 गुलाब की पंखुड़ियों को भिगोकर रखें अब इस पेस्ट को होठों पर 10:15 मिनट तक लगाकर रखें ऐसा करने से फटे हुए होंठ मुलायम के साथ-साथ गुलाबी भी बनते हैं।

7. दालचीनी और शहद स्क्रब(Cinnamon and honey scrub)--

आधा-आधा चम्मच शहद दालचीनी पाउडर और जैतून तेल मिलाकर स्क्रब तैयार करें। इससे होठों को हल्की मसाज करें फिर गुनगुने पानी से धो लें आपके होंठ मुलायम रहेंगे।

8. सरसों का तेल(mustard oil)--

रात को सोने से पहले अपने नाभि पर सरसों का तेल लगाएं ऐसा करने से होंठ फटने के रोकथाम में मदद मिलेगी तथा होठ मुलायम भी रहेंगे।

9.--

मौसम कोई सा भी हो होठों को मुलायम रखने के लिए शरीर में विटामिन ए व बी की कमी न होने दें इन की कमी को पूरा करने के लिए अपने देनिक आहार में हरी सब्जी दूध घी मक्खन फल के जूस का सेवन करें।

Previous Post
Next Post

0 Comments: