Sunday, 23 June 2019

अदरक के महत्वपूर्ण 10 फायदे /लाभ, उपयोग-नुकसान (adarak ke mahatvapoorn 10 phaayade /laabh, upayog - nukasaan) ।।Important 10 Gains / Benefits of Ginger, Usage - Loss [ayurvedicsujhav]


Hello dosto Namskar 
अदरक एक प्रकार की औषधि हैं जिसका सेवन हम प्रतिदिन किसी न किसी रूप में करते हैं जैसे कि चाय बनाने में। अदरक के बिना तो चाय का स्वाद ही अधूरा है। इसी प्रकार हम अदरक का उपयोग सब्जी को स्वादिष्ट बनाने में करते हैं। इस प्रकार हम अदरक का उपयोग मसाले के रूप में करते हैं। अदरक से स्वाद बढ़ाने के अलावा भी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अदरक का प्रतिदिन सेवन करने से अनेक प्रकार की बीमारियों को खतमा होता है। आइए आज हम जानेंगे इस पोस्ट के द्वारा अदरक के उपयोग में नुकसान


अदरक के फायदे व उपयोग ( benefits of ginger )

1• मोटापा कम करने में अदरक का उपयोग (Ginger use in reducing obesity)--

आजकल अधिकतर लोग मोटापे से परेशान होते हैं ।अदरक चयापचय (metabolism) को बढ़ावा देता है जो मोटापे को कम करता है अदरक का सेवन करने से शरीर में वसा कम होती है जो मोटापे को कम करती है।

2• एलर्जी को ठीक करने में अदरक का उपयोग (Use of ginger to cure allergy)--

धूल मिट्टी प्रदूषण और अशुद्ध वायु एलर्जी का प्रमुख कारण है। एलर्जी के साथ सर्दी और जुकाम को दूर करने के लिए अदरक बेहद मददगार साबित हो सकती है । इसमें मौजूदा एंटीहिस्टामाइन एलर्जी के असर को दूर करने में मदद करता है चक्कर आने पर मतली ठीक करने के लिए इसका सेवन फायदेमंद है।

3• हदय को स्वस्थ रखने के लिए अदरक का उपयोग (Use of ginger to keep the heart healthy)--

अदरक आने में तो उपयोग कर आप अपने शरीर में उपस्थित खराब कोलेस्ट्रोल(LDL)  को कम कर के अच्छे कोलेस्ट्रॉल(HDL)  के स्तर को बढ़ा सकते हैं। अच्छा कोलेस्ट्रोल हदय तथा रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ और सुरक्षा प्रदान करता है । अदरक हमारे खून को पतला तथा थक्का बनने से रोकता है अदरक  हाई-बीपी (high blood pressure)  को कम करके हृदय को स्वस्थ रखता है ।

4• पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में अदरक का उपयोग (Use of ginger to repair digestion)--

यह पित्ताशय से बाइल जूस के उत्पादन को बढ़ाने यानी स्रावित करने में मदद करता है जिससे पाचन प्रक्रिया के तेज होने में सहायता मिलती है। अगर अदरक का नियमित सेवन करें तो इसमें पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है अदरक के रस को आंवला और शहद के साथ लिया जा सकता है।

5•  मधुमेह रोग को ठीक करने के लिए अदरक का उपयोग (Use of ginger to cure diabetes)--

अदरक का नियमित उपयोग कर मधुमेह रोग के प्रभाव को कम कर सकते हैं  मधुमेह रोग के रोगी अदरक का नियमित उपयोग कर उनके खून में शुगर को नियंत्रण कर सकते हैं। इंसुलिन प्रतिरोध और डायबिटीज के नियंत्रण के लिए अदरक का सेवन फायदेमंद होता है।


6• पेट दर्द से राहत पाने के लिए अदरक का उपयोग(Use of ginger to relieve stomach pain)--

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं में पेट दर्द की समस्या आम है। ऐसे में अदरक की चाय मददगार है। मासिक धर्म के दौरान अदरक का सेवन करने से पेट का दर्द मरोड़ दूर होगी। एक शोध अनुसार 60% महिलाओं ने अदरक के सेवन से दर्द में कमी पायी। 

7• अस्थमा रोग के लिए अदरक का उपयोग(Ginger use for asthmatics)--

अदरक का नियमित सेवन करने से शोषण संबंधी रोगों का उपचार किया जा सकता है एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के साथ अदरक में जेंरबोन योगिक होता है जो अस्थमा को ठीक करने में सहायक होता है। इसमें श्वसन नलिका में सूजन आ जाने के कारण एलर्जी होती है। अदरक के नियमित सेवन से इसे ठीक करने में मदद मिलती है।

8• थकान को कम करने में अदरक का उपयोग(Use of ginger in reducing fatigue)--

कुछ लोगों को सुबह उठते ही सिर भारी होने या मितली जैसी समस्याओं की शिकायत होती है। खासकर गर्भवती महिला में यह परेशानी ज्यादा देखी जाती है। ऐसे में अदरक का सेवन करने से शरीर को विटामिन बी-6( सिक्स )मिलता है जो सुबह होने वाली थकावट सिर दर्द और मितली से राहत पहुंचाता है।

9• यौन शक्ति बढ़ाने में अदरक का उपयोग(Use of ginger in sexual enhancement)--

अदरक से आने वाले खुशबू यौन इच्छा और क्षमता को बढ़ाने में सहायक होती है। शरीर के मध्य भाग में रक्त आते आसानी से फैलता है जो कि यौन शक्ति के लिए विशेष आवश्यक है।

10• जलन व सूजन को कम करने के लिए अदरक का उपयोग(Use of ginger to reduce irritation and inflammation)--

अदरक में मौजूद जिंजरोल मुख्य बायो जैविक घटक के औषधि गुण होता है उसमें प्रभावी एंटी-इन्फलेमेटरी तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो किसी भी दर्द या सूजन को दूर कर सकते हैं जब भी आपको शरीर के किसी भी हिस्से में पर जलन या सूजन हो तो अदरक का सेवन करें इससे आपको जलन या सूजन में राहत मिलेगी।

अदरक के कुछ नुकसान(Some ginger damage)--

जो औषधि हमारे लिए फायदेमंद होती हैं अपवाद के रूप में कुछ नुकसानदायक भी हो सकती है। अदरक आदि के सेवन से कुछ साइड इफेक्ट भी सामने आ सकते हैं अदरक की अधिक मात्रा से त्वचा पर रैशेज, अपच या मुंह में जलन हो सकती है दिन में 5 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन ना करें खून संबंधी बीमारियां हो या कोई दवाई ले रहे हो तो अदरक का सेवन डॉक्टर को पूछ कर ही करें।


Previous Post
Next Post

0 Comments: